इस बार होली के अवसर पर बनायें चाशनी के लेयर वाली गुजिया/पिड़ुकिया

चाशनी के लेयर वाली गुजिया/पिड़ुकिया

गुजिया/पिड़ुकिया के ऊपर चाशनी की एक परत चढाकर भी गुजिया/पिड़ुकिया बनाई जाती है। इसमें उपयोग होने वाली सामग्री लगभग एक जैसी ही है लेकिन बनाने में बस थोड़ा ही अन्तर है। चाशनी में पगी इन्हीं गुजिया/पिड़ुकिया की तरह चन्द्रकला भी बनायी जाती है चन्द्रकला और गुजिया/पिड़ुकिया के आकार और अन्दर भरने वाले कसार में थोड़ा अन्तर होता है। आज इस बार होली के अवसर पर हम चाशनी में पगी गुजिया/पिड़ुकिया बनायें।


सामग्रीयाँ - Ingredient of Gujhiya/Pidukiya :

गुजिया/पिड़ुकिया में भरने के लिये मिश्रण (कसार)
मावा या खोया - Mawa or Khoya - 250 ग्राम
चीनी पाउडर - 250 ग्राम
काजू - 20 - 25 (एक काजू को 6 -7टुकड़े करते हुये काट लीजिये)
किशमिश -40-50 (डंठल तोड़ लिजिये)
छोटी इलाइची - 6-7 (छील कर बारीक कूट लीजिये)
सूखा नारियल - आधा कप कद्दू कस किया हुआ
चिरोंजी - 2 टेबल स्पून (साफ कर लीजिये)

गुजिया/पिड़ुकिया का आटा तैयार करने के लिये
मैदा - 4 कप
घी - 1/2 कप
घी - गुजिया/पिड़ुकिया तलने के लिये
चीनी - 2 कप (चाशनी के लिये)

बनाने की विधि - How to Make Gujhiva/Pidukiya Recipe

गुजिया/पिड़ुकिया के अन्दर भरने के लिये कसार तैयार करें।
मोटे तले की कढ़ाई में मावा को ब्राउन होने तक अच्छी तरह भूनिये। (मावा जितना अच्छा भुना होगा, गुजिया/पिड़ुकिया अधिक दिनों तक खराब नहीं होगी), भुने हुये मावा को एक बर्तन में निकाल लीजिये। मावा को ठंडा होने दीजिये।

भुने हुये मावा में चीनी, काजू, किशामिश, इलाइची, नारियल और चिरोंजी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइये. गुजिया/पिड़ुकिया में भरने के लिये कसार तैयार है।

गुजिया /पिड़ुकिया तलने के लिये तैयार कर लें
मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकालिये, घी पिघला कर आटे में डालिये और मिलाइये। गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा पूड़ियों जैसा आटा गूथ लीजिये। आटे को आधा घंटे के लिये गीले कपड़े से ढककर रख दीजिये। गुझिया बनाने के लिये आटा तैयार है।

आधा घंटे के बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिये। आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये। लोइयों को गीले कपड़े से हमेशा ढककर रखिये। एक लोई निकालिये और पूरी की तरह बेलिये। यह पूरी थोड़ी सी मोटी रहनी चाहिये. सामान्य गुजिया/पिड़ुकिया बनाने में यह पूरी पतली रखी जाती है।

पूरी को हाथ पर ले कर पूरी के ऊपर 1 छोटी चम्मच कसार रखिये। फिर किनारों पर हर तरफ से पानी लगाइये। पूरी को मोड़कर बन्द कीजिये तथा उंगलियों से दबाकर अच्छी तरह चिपकाइये। (चाशनी वाली गुजिया/पिड़ुकिया बनाने के लिये सांचे की आवश्यकता नहीं है), किनारे को हाथ से मोड़ मोड़ कर गूंथिये, गूंथने की प्रैक्टिस तो आपको करनी ही होगी। अब इस गुजिया/पिड़ुकिया को किसी थाली या कपड़े पर रख सकते हैं।

10 गुजिया/पिड़ुकिया एक साथ बेलिये और तैयार कीजिये। 10 गुजिया/पिड़ुकिया बनाने के बाद इन्हें कपड़े से ढक दीजिये (इसके लिये आप धुली चादर ले सकती हैं), फिर से 10 गुजिया/पिड़ुकिया बन जाये तो पहले से ढकी हुई गुजियों/पिड़ुकियों के पास रख कर ढक दीजिये। इसी तरह से सारी गुजिया/पिड़ुकिया बनाकर तैयार कीजिये और ढककर रखिये।

अब आपकी गुझिया तलने के लिये तैयार हैं। 
 
गुझिया तलें
मोटे तले की कढाई में घी डाल कर गरम कीजिये। गरम घी में 8-10 या जितनी कढ़ाई में आ सके उतनी गुजिया/पिड़ुकिया डालिये और धीमी गैस पर ब्राउन होने तक तल लीजिये। तली हुई गुजिया/पिड़ुकिया निकाल कर थाली में रखिये। सारी गुझिया इसी तरह से तल कर निकाल लीजिये।

गुझियों को ठंडी होने दीजिये, तब तक हम चाशनी बना कर तैयार करते हैं।

चाशनी तैयार कर लें
किसी भी बर्तन मे चीनी निकालिये। चीनी की मात्रा का आधा पानी डाल कर मिलाइये, और गैस पर रखिये। 2 तार की चाशनी बनाइये। तार को चेक करने के लिए चम्मच से चाशनी निकाल कर प्लेट पर 1-2 बूद गिराइये और उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये। अगर दो तार जैसा बन रहा है तो आपका चाशनी तैयार है। गैस बन्द कर दीजिये।

गुजिया/पिड़ुकिया पर चाशनी की परत चढ़ा लें
4 से 5 गुजिया/पिड़ुकिया चाशनी में डुबाइये और छलनी से निकाल कर दूसरी थाली में रखिये। इसी तरह सारी गुजिया/पिड़ुकिया को चाशनी में डुबा कर निकाल लीजिये। गुजिया/पिड़ुकिया को एक दूसरे से अलग ही रखिये। 1 घंटा हवा में छोड़िये उसके बाद पलट दीजिये और 1 घंटे हवा में फिर छोड़ दीजिये। आपकी चाशनी वाली गुजिया/पिड़ुकिया तैयार हो गयीं हैं। 
 
अब आप भी ताज़ा गुजिया/पिड़ुकिया खाएं और होली में आये मेहमानों को भी खिलाएं। 
 
 

No comments:

Post a Comment