क्या आपने उन्नी अप्पम का नाम सुना है ? नहीं ना ? एक बार चखिए बार-बार खाएंगे।

उन्नी अप्पम

उन्नी अप्पम दक्षिण भारत (South Indian) का व्यंजन (Dish) है। उन्नी अप्पम (Unni Appam) मीठे और बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। बच्चों की तो मन पसन्द व्यंजन (Recipe) है यह।








सामग्रीयाँ - Ingredients for Unniappam :
चावल का आटा - 1 कप
सुज्जी - 1/2 कप
पका केला - 3
गुड़ - 1/3 कप (आप चाहें तो चीनी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।)
नारियल - 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
छोटी इलाइची - 5 (पिसा हुआ)
खाने वाला सोडा - 1/4 छोटी चम्मच (आप चाहें तो ईनो साल्ट भी ले सकते हैं।)
तेल - सेकने के लिये

बनाने की विधि - How to make Unni Appam 
चावल को 1 घंटे तक फूलने के लिए डाल दीजिये। चावल के फूल जाने के बाद, चावल से पानी निकालिये (चाहें तो मोटे कपड़े पर फैला दीजिये ताकि वह चावल का पानी सोख ले), चावल का बारीक आटा पीस लीजिये।

चावल के आटे और सूजी को किसी बड़े बर्तन में निकालिये। नारियल और चीनी पीस कर मिलाइये।

केले को अच्छी तरह मैश कीजिये और मिश्रण में मिलाइये। इलायची और भी मिला दीजिये। आवश्यकतानुसार पानी मिलाइये। घोल को इडली के घोल जैसा गाड़ा रखना हैं। घोल को अच्छी तरह हैन्ड ब्लेन्डर से फैटिये और आधा घंटे के लिये रख दीजिये।

मिश्रण में ईनो साल्ट मिलाइये। आप बेकिंग पाउडर भी मिला सकते हैं। लेकिन मेरा यह अनुभव है कि यदि आप बेकिंग पाउडर के बजाय ईनो साल्ट मिलाते हैं तो मिश्रण अधिक फूलता है।

अप्पा मेकर (Appa Patra) को गैस प्लेम पर रखिये और गरम कीजिये। प्रत्येक खाने में एक चौथाई छोटी चम्मच से भी कम तेल डालिये। (आप चाहें तो बिना तेल के भी बना सकते हैं), चमचे से मिश्रण लीजिये और प्रत्येक खाने को आधा भर दीजिये। गैस धीमी ही रखिये। थोड़ी ही देर में ये अप्पम फूल कर खाने को पूरा भर देंगे। नीचे की तरफ से ब्राउन होने पर उन्नी अप्पम को पलटिये और दूसरी तरफ ब्राउन होने तक सेकिये।

सेके हुये उन्नी अप्पम को निकाल कर प्लेट में रखिये और दूसरे उन्नी अप्पम (UnnI Appam) इसी प्रकार सेकिये। सारे उन्नी अप्पम (Unniappam) इसी प्रकार तैयार कर लीजिये।

गरमा-गरम उन्नी अप्पम (UnniAppam) तैयार है, परोसिये और खाइये।

No comments:

Post a Comment