एक्शन सीन का वर्णन कैसे करें ? स्क्रिप्ट राइटिंग के टिप्स और सुझाव


एक्शन सीन का वर्णन कैसे करें ? स्क्रिप्ट राइटिंग के टिप्स और सुझाव



कागज (पटकथा) पर एक एक्शन दृश्य लाना कुछ लेखकों के लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए नहीं कि वे बुरे लेखकों के लिये लिख रहे हैं बल्कि हम में से ज्यादातर एक हाई स्पीड कार का पीछा करने के लिए, एक खूनी मुठभेड़ के दौरान या एक सुरुचिपूर्ण ढंग से नृत्य राजा फू विवाद में शामिल होने का कोई अनुभव नहीं है। तो, अगर आप एक पटकथा लेखक जो भी एक अच्छा सामरी और अहिंसा की एक दृढ़ विश्वास है, कैसे आप एक अच्छे एक्शन सीन लिख सकता हूँ?


Illustration

चलो हम लोग एक एक्शन सीन लिखें। इस के लिए, एक चरित्र का निर्माण करते हैं और उसे नेहा नाम देते हैं। हमारे दृश्य में, नेहा बहुत गुस्से में है उसे एक बंदूक मिला है और वो एक कमरे में जाती है जहां बुरे लोग हैं। हम लोग ये नहीं लिखने जा रहे की कहानी कहा ख़त्म हो रही है बल्कि उसे के चरम पर ले जा कर छोड़ देना है। तो यहाँ हमे एक आईडिया मिलेगा की हमे कैसे एक एक्शन सीन को तैयार करना है।


Action In script

"नेहा अपनी बंदूक की दुबारा जांच करती है और कमरे में प्रवेश करती है। बुरे लोग उसके हाथ में बंदूक देखकर चकित होता है। नेहा बिना सोचे गोलियां चलना शुरू कर देती है। बुरे लोग खुद को बचाने के लिए इधर उधर भागने लगते हैं।"


एक लड़ाई दृश्य लिखने के लिए, स्क्रिप्ट राइटिंग के टिप्स और सुझाव।

दिखाओ, बताओ मत

पटकथा लेखन अन्य प्रारूपों से अलग है, क्योंकि एक पटकथा में, कुछ को शायद ही कभी दर्शक की कल्पना या व्याख्या के लिए छोड़ दिया जाता है। सब कुछ पटकथा में विस्तृत किया जाता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने दृश्य में क्या दिखाने के लिए सोच रहे है, और अभी इसके बारे में पाठक / दर्शक नहीं बता सकते हैं।


ख़राब लेखन : "नेहा अपनी बंदूक की जांच करती है और कमरे में प्रवेश करती है।"

अच्छा लेखन : "नेहा के कांपते हाथ बन्दुक के बुलेट चैम्बर को खोलती है। उसके हाथ फिर से चैम्बर बंद करते उससे पहले उसकी आँखें गोलियों की गिनती करती है। फिर वो एक गहरी सांस लेती है और एक पल इंतज़ार करती है नेहा पूरी ताकत के साथ दरवाजे पर पैर मरती है।"

उपरोक्त उदाहरण में,  नेहा कमरे में कैसे प्रवेश करती है का एक्शन ही सिर्फ नहीं बताया गया है बल्कि इस सीन में एक छोटा सा टेंशन भी दिया गया है। याद रहे "टेंशन (तनाव), एक्शन (घटनाक्रम) का इम्पोर्टेन्ट (महत्वपूर्ण) भाग है"
चलो थोड़ा आगे चलते हैं;

ख़राब : "वो लोग (बुरे लोग) नेहा को रूम के अंदर घुसते देखता है और वपन बन्दुक को बाहर निकालता है।"

अच्छा लेखन : "एक धमाके के साथ दरवाजा खुलता है और नेहा अपने हाथ में बन्दुक लेकर प्रवेश करती है। दो व्यक्ति; एक गंजा आदमी और एक लंबा आदमी सामने खड़ा दिखता है।"

आप ऊपर देख सकते हैं, दृश्य के बारे में यह सभी विवरण का उल्लेख करना जरूरी है और इसके सारे चरित्र एक्शन लाइन में है। यह एक अच्छी आदत है कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे छोटे-मोटे उनकी भूमिका कर रहे हैं अपने सभी वर्ण, नाम के लिए है।

Push The Tempo


काम बोलता है बातें नहीं! इसलिए, अपने शब्दों दृश्य में अपनी कार्रवाई की तीव्रता मैच की जरूरत है। तुम सिर्फ अपने चरित्र 'दर्ज' एक कमरे या एक दीवार के पीछे 'छिपाने' नहीं बना सकते। कार्रवाई लाइन दृश्य की गति से मेल खाना चाहिए। बुरा: "गंजे आदमी जल्दी से उसकी बंदूक बाहर ले गया और नेहा पर गोली चलाई। लंबा आदमी के रूप में अच्छी तरह से उसकी बंदूक पकड़ लिया, जबकि नेहा एक स्तंभ के पीछे छिपा दिया। " अच्छा: "गंजे आदमी बिजली की तरह उसकी बंदूक बाहर खींच लिया और ट्रिगर निचोड़ा। लंबा आदमी उसके बगल में एक बैरल पर रखा उसकी बंदूक के लिए तले हुए। बाल्ड आदमी को वापस शूटिंग, नेहा एक स्तंभ के पीछे कूद गए और कवर ले लिया। "

Make It Quick


"का ब्यौरा महत्वपूर्ण है, लेकिन इतना समय है। अपनी कार्रवाई को अनावश्यक रूप से खींचें करने के लिए नहीं याद रखें। बेकार विवरण बाहर रखने के द्वारा छोटे वाक्यों का प्रयोग करें। " fffffThis एक उपन्यास और एक पटकथा में एक एक्शन दृश्य के बीच मुख्य अंतर यह है; केवल क्या आप कैमरे पर शूट कर सकते हैं लिखें। बुरा: "गोलियों के बीच, नेहा खुद स्तंभ के पीछे छिपा रखा है। गोलियों उसके चारों ओर उड़ान रखा के रूप में वह उसके हाथ में बंदूक आयोजित मजबूती से। नेहा तो इंतजार कर रहे थे उसे हमलावरों की गोलियों से बाहर चलाने के लिए। और वह क्षणिक चुप्पी सुना है, वह जल्दी स्तंभ के पीछे से peeked और दो पुरुषों के उद्देश्य से। " अच्छा: "नेहा अभी भी खड़ा था के रूप में गोलियां उसके चारों ओर उड़ान भरी। बुरे लोगों के गोलियों से बाहर भाग गया और अपनी बंदूकों को फिर से लोड करने के लिए निकल। सही है तो, नेहा उसे कवर से बाहर कूद गया और उसके हमलावरों की दिशा में उसकी बंदूक के उद्देश्य से। वह कई बार ट्रिगर खींच लिया। "



End of Narration For – How To Describe An Action/Fight Scene in Screenplays:



छोटे वाक्यों में अपनी कार्रवाई का वर्णन अत्यधिक की सिफारिश की है। यह स्क्रिप्ट पढ़ी और उत्पादन के लिए नीचे तोड़ने के लिए आसान बनाता है। एक अभ्यास के रूप में, आप यूट्यूब पर यादृच्छिक कार्रवाई दृश्यों को देखने और उन्हें नीचे लिखने की कोशिश कर सकते हैं।


Practical Example:


चलो एक उदाहरण के रूप में इस विडियो को देखते हैं।




Video: How to write a good action scene in a Screenplay?






No comments:

Post a Comment