ब्रेड से बने गुलाब जामुन, जिसका स्वाद मावे के गुलाब जामुन जैसा।

सफ़ेद ब्रेड का बना गुलाब जामुन

ब्रेड और दूध को मिलाकर बनाये गये गुलाब जामुन भी इतने ही स्वादिष्ट होते हैं, जितने छेना का। जब तक आपको बताया न जाय कि ये ब्रेड के गुलाब जामुन है तब तक खाने वाले को वह मावा के ही गुलाब जामुन लगते हैं। स्वाद में भी और देखने में भी।



24 गुलाब जामुन के लिये

आवश्यक सामग्री - Ingredients:
ब्रेड स्लाइस (व्हाइट)- 12 पीस
चीनी - 1.5 कप
फुल क्रीम दूध (गाढ़ा किया हुआ) - 1 कप
घी - 1 चम्मच
बादाम - 7 से 8 पीस
काजू - 7 से 8 पीस
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
घी - तलने के लिए अलग से

बनाने की विधि - How to make

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बना लीजिए।
चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन ले लीजिए इसमें चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर रखिये। चाशनी को तब तक पकने दीजिये जब तक की चीनी घुल न जाए।

तब तक ब्रेड के किनारे वाला गहरे रंग का हिस्सा चाकू से काट कर हटा दीजिये।

पानी में उबाल आने और चीनी पानी में घुलने के बाद चम्मच की सहायता से 2 बूंद चाशनी को किसी प्याली में निकाल कर, ठंडा होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाते हुए देखिये, चाशनी में 1 तार बन रही हो तो, चाशनी बन कर तैयार है। अगर चाशनी में तार बिलकुल नहीं बन रहा है, तब उसे और 1-2 मिनिट के लिए पकाइये और फिर से इसी तरह जांच लीजिये। जैसे ही आपको 1 तार वाली विधा दिख जाय तो गैस बन्द कर दीजिये।

ब्रेड को तोड़ कर मिक्सर के जार में डाल दीजिए और इसे क्रम्बल (टुकड़े-टुकड़े) कर लिजिए।

ब्रेड के चूर को एक बर्तन में निकाल लीजिए, इसमें घी और गाढा़ किया हुआ दूध थोडा़-थोडा़ डालते हुए, नरम आटा जैसा गूंथ लीजिए। गूंथ जाने पर इसे 10 मिनिट के लिए ढँक कर रख दीजिए ताकि ये सैट हो जाए।

काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए।

काजू-बादाम और इलायची को एक साथ मिला कर, 1 चम्मच चाशनी डाल कर अच्छे से मिला दीजिए गुलाब जामुन की स्टफिंग तैयार है।

हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर, ब्रेड से बने आटे को मसल लीजिए। ब्रेड के आटे में से थोडा़ सा आटा तोड़ लीजिए और इसे चपटा करके इसमें थोडी़ सी स्टफिंग डालकर चारों ओर से उठाते हुए बंद कर दीजिए और गुलाब जामुन के जैसा गोल आकार दीजिए। इसी तरह से सारे आटे से गोले बनाकर तैयर कर लीजिए।

अब गैस के ऊपर कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिये। 3-4 गोले, कढ़ाई में डालें, और ब्राउन होने के बाद हल्के से हिला हिला कर तलें, गुलाब जामुन के चारों तरफ ब्राउन होने तक तलते रहिये। तले गुलाब जामुन कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिये। थोड़ा ठंडा होने के 2 मिनिट बाद चाशनी में डुबा दीजिये। इसी तरह सारे गुलाब जामुन बनाकर, तल कर चाशनी में डाल कर डुबा दीजिये।

2- 3 घंटे में गुलाब जामुन मीठा रस सोखकर मीठे और स्वादिष्ट हो जायेंगें, और खाने के लिये गुलाब जामुन तैयार हो जायेंगे। ब्रेड गुलाब जामुन को फ्रिज में रख कर 4 -5 दिन तक खाया जा सकता है।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें:
1. गुलाब जामुन के लिये दूध गाढ़ा करने के लिये, 2 कप दूध कढ़ाई में डालें और 1 कप रहने तक उसे गाढ़ा कर लीजिये। इस दूध को एक बार मिक्सर में डाल कर फैंट भी लीजिये, इसकी गुठलियां खतम हो जायेंगी। ब्रेड का आटा गूथने में आसानी होगी।
2. अगर गोले बनाते समय उसमें दरार दिख रही हों तो आटे में दूध डालकर और मलें और मुलायम करें, गोलों में दरार न पड़े।
3. गुलाब जामुन के लिये घी पहले ठीक से गरम कीजिये, इसके बाद गैस मीडियम करके घी के तापमान को हल्का ठंडा यानी कि मीडियम रहने दीजिये, और पहले 1 गुलाब जामुन डाल कर उसे ब्राउन होने तक तलें, इसके बाद 4 से 5 जितने कढ़ाई में आ जाय, उतने गुलाब जामुन डाल कर तलें, बहुत अच्छे गुलाब जामुन बनेंगे।

No comments:

Post a Comment