कुरकुरी जलेबी (without yeast crispy Jalebi)

कुरकुरी जलेबी (Crispy Jalebi )


जलेबी उत्तर भारत की पसंदीदा मिठाई है। प्रायः जलेबी के लिये बैटर एक दिन पहले ही तैयार करना होता है, लेकिन आज हम बिना खमीर (yeast) और तुरंत तैयार बैटर के भी कुरकुरी रसीली जलेबी बना सकते हैं और वो भी एकदम आसानी से। तो आईये जानते हैं कैसे ?



3 से 4 सदस्यों के लिए


स‌ामग्रीयाँ - Ingredients :
मैदा- 1 कप
उड़द दाल- 1/4 कप (भीगी हुई)
चीनी- 2 कप
बेकिंग पाउडर - 1/3 चम्मच
इलायची- 6 या 7 पीस
लाल रंग (खाने वाला)- आधा चुटकी
नींबू रस - 1 चम्मच
रिफाइन्ड तेल (घी)- तलने लिए

बनाने की विधि - How to make :

जलेबी बैटर तैयार करें।
उड़द दाल को साफ़ धो कर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए। 2 घंटे बाद दाल से पानी निकाल कर दाल को मिक्सर जार में डालें, दाल को पीसने के लिये आवश्यकतानुसार पानी मिलायें और बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।

मैदा को एक बड़े बर्तन में लें और साथ ही बेकिंग पाउडर और लाल रंग (खाने वाला) डालकर मिला लें। अब मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गुठलियां खत्म होने तक चिकना घोल तैयार कर लें।

मैदा के घोल में पीसी हुई उड़द की दाल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। बैटर को बहुत ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं। अब आपका जलेबी बनाने के लिए बैटर तैयार है।


जलेबी के लिए चाशनी बना कर तैयार करें।
इलायची का पाउडर बना लें। एक बड़े बर्तन में चीनी और डेढ कप पानी डालकर पकने के लिये रख दें, चीनी को तब तक पकाएं जब तक वह पूरी तरह स‌े पानी में घुल न जाए। हर 1-2 मिनिट पर इसे चलाते रहना है।  चीनी पानी में घुलने के बाद चाशनी को 4 से 5 मिनिट और पका लीजिए। 1- 2 बूंद चाशनी को किसी अलग बर्तन में निकाल कर ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिप-चिपा कर देखें, चाशनी में 1 तार बन रही हो तो, चाशनी बन कर तैयार है। अगर चाशनी में तार बिलकुल नहीं बन रहा है, तब उसे और 1-2 मिनिट तक पकाइये और फिर से इसी तरह जांच लीजिये। जैसे ही आपको 1 तार की कनसिसटेन्सी मिल जाय, गैस बन्द कर दीजिये।

चाशनी में 1 छोटी चम्मच नींबू का रस‌ मिला लीजिए, जिससे कि चाशनी जमेगी नहीं। इस‌में इलायची पाउडर डाल कर मिला दीजिए, चाशनी बनकर तैयार हैं।

अब जलेबी छानने की तैयारी।
सबसे पहले कड़ाही में रिफाइन तेल डालकर गरम कीजिए। जलेबी बनाने के लिए एक कोन तैयार कर लीजिए। (आप चाहें तो कोई मोटी पालिथिन का एक कोने को काट कर, बैटर भरकर जलेबी बनाई जा सकती है) कोन को ग्लास के ऊपर रखकर बैटर को कोन में भर लीजिए। कोन को नीचे से बिलकुल छोटा सा काट लीजिए। मीडियम हाई गरम तेल होने पर, कोन को थोड़ा- थोड़ा दबाते हुए इसकी धार को हाथ से -गोल गोल चलाते हुये कढ़ाई में डालिये और जलेबी का आकार दीजिये। जितनी जलेबी कढ़ाई में आ जाय उतनी जलेबी कढ़ाई में बना लीजिये।


जलेबी को पलट-पलट कर अच्छी क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। जलेबी के क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन हो जाने के बाद जलेबी को निकालकर छलनी पर तब तक रखे रहिये जब तक की उसमें से उस‌का अतिरिक्त घी कड़ाही में निकल जाए। अब गरम जलेबी को तुरन्त चाशनी में डाल दीजिए। 1-2 मिनट तक जलेबी को चाशनी में डूबा रहने दीजिए ताकि जलेबी के अन्दर चाशनी भर जाये। उसके बाद उसे चाशनी से निकाल कर प्लेट में रखें। इसी तरह सारी जलेबी तल कर चाशनी में डालकर तैयार कर लीजिए।

गरमा-गरम स्वादिष्ट इंसटेंट जलेबी बनकर तैयार हैं। इसे परोसिये और इसके स्वाद का मजा लीजिए।

ध्यान देने योग्य बातें
1. जलेबी के लिए बैटर बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए।

2. जलेबी तलने के लिए घी मीडियम से थोडा़ सा ज्यादा गरम होना चाहिए। अगर तेल कम गरम होगा तो जलेबी फूलेगी नहीं और अगर ज्यादा गरम होगा तो जलेबी जल्दी से जल जाएगी।

3. जलेबी को हल्की गरम चाशनी में डुबायें। चाशनी जलेबी के अन्दर तुरन्त चली जायेगी और बहुत अच्छी जलेबी बनकर तैयार होंगीं।

4. ये जलेबी 8-10 घंटे बाद भी कुरकुरी बनी रहतीं हैं।

No comments:

Post a Comment