ताजमहल के 20 तथ्य, जो आपको पता नहीं होगा।

ताजमहल के 20 तथ्य, जो आपको पता नहीं होगा।

ताज महल 
1. ताज की संरचना तीन परतों पर तैयार किया गया है; चट्टानों, गारा (मोर्टार) और पत्थर से आप यकीन माने कि यह बनावट नम और क्षति से हर समय संरक्षित रहता है।

2. ताजमहल चार स्तंभों पर टिका हुआ है और ये इस तरह है कि सभी बाहर की ओर झुका कर निर्माण किया गया हो ।

3. कहा जाता है कि यह ताजमहल के निर्माण को पूरा करने के लिए शाहजहां ने 22 वर्ष ले लिया। यह भी अनुमान है कि  निर्माण के समय के दौरान लगभग 32 लाख भारतीय मुद्रा इसमें लगा दिया गया था।

4. ताजमहल के लिए शाहजहां द्वारा 28 विभिन्न किस्मों के मार्बल पत्थर को आयात किया गया। यह भी कहा जाता है कि स्मारक का आधार अकेले रखी गई थी और इस काम को सप्ताह भर में पूरा किया गया था।

5. शाहजहां ने ताजमहल की भव्य सुंदरता के लिए तिब्बत से पत्थर, चीन से क्रिस्टल और श्रीलंका से Jades और पन्ने का उच्च किस्म का आयात करवाया था।

6. ताजमहल की वास्तुकला विश्वस्तरीय कहा जाता है। इसे बेहद शानदार बनाने के लिए, चार अलग अलग आर्किटेक्चरल स्टाइल का प्रयोग किया गया है।

ताज महल की बनावट
7. ताजमहल की नींव लकड़ी पर रखी हुयी है। यमुना नदी इसके आधार को नम और मजबूत बनाये रखता है और यही वजह है कि ये महान स्मारक नियमित समय के साथ खिसकति भी नहीं है ।

8. ताजमहल, कुतुब मीनार से भी लम्बे है। यह कुतुब मीनार की तुलना में लगभग 5 फीट लम्बे है।

9. इस महान स्मारक को देखने हर रोज यहाँ 12,000 दर्शकों के झुंड आते हैं।

10. ताजमहल, समय के साथ रंग बदलता है। यह सुबह में हल्के गुलाबी, शाम में दूधिया सफेद और रात में सुनहले सफेद जैसा प्रतीत होता है।


11. ताज को इस तरह से निर्माण किया गया है कि जैसे जैसे आप दूर चलेंगे यह बड़ा दिखेगा और जैसे ही आप दरवाजे के करीब आएंगे यह छोटा प्रतीत होगा। हमेशा यह देखा जाता है की जो भी ताजमहल देखने आता है वो अपने साथ एक छोटा ताज जरूर ले जाता है। 


मुमताज़ महल का कब्र
12. लोगों को वास्तविक कब्र दिखाई नहीं देता है। वे जमीन के सात फुट नीचे रखी है। केवल मुखौटा ही कब्रों के ऊपर रखा है जो लोगों को दीखता है।

13. ताज को इस तरीके से बनाया गया है कि उसका कब्र बिल्कुल सुडौल है। हालांकि पुरुष का कब्र महिला के कब्र से बड़ा होता है, वे लोग एक दूसरे के लिए बढ़िया सुडौल ही बनाते है।

14. जिस जगह पर ताज बनाया गया वह मूल रूप से राजा जय सिंह के स्वामित्व में था। शाहजहां ने वो उनसे उधार लिया और उसके बदले में आगरा शहर के बीच में एक भूमि दे दी। ऐसा कहा जाता है। 

15. किंवदंती है कि जिन्होंने ने ये ताजमहल बनाया था शाहजहां ने उनका हाथ कटवा दिया था लेकिन यह सब अभी तक साबित नहीं किया गया है।

16. ताज की दीवारों पर कुरान के कई आयतें को अंकित किया गया है। यह पक्ष भी कहा जाता है कि मुमताज की कब्र के साथ अल्लाह के 99 नामों के साथ खुदा है।

17. भारतीय इतिहासकार, प्रोफेसर P.N. Oak ने दावा किया है कि स्मारक शुरू में एक हिंदू मंदिर था जिसे 'तेजो महालया ' कहा जाता था। वो अपने पुस्तक ‘Taj Mahal- The True Story’ में इसके बारे में अधिक विस्तार से बताया है।

 About PN Oak


18. जब तक स्मारक का निर्माण कार्य पूरा किया गया तब तक मुमताज महल का शव मुम्मी बना कर रखा गया था। यह भी कहा जाता है कि शाहजहां उसके शरीर की रक्षा करने के लिए यूनानी डॉक्टरों को बुलवाया था।

19. जानकारों का कहना है की शाहजहां की इक्षा थी एक काले ताजमहल का निर्माण करने की जिसमे उन्हें भी दफनाया जाता। लेकिन इससे पहले कि वह ऐसा कर सकते, उनके बेटे औरंगजेब ने उसे उखाड़ फेंका।

20. जब ताज मूल रूप से डिजाइन किया गया था तो इसमें 16 फूलों का सेज था जो बाद में बदलाव के नाम पर अंग्रेजों द्वारा सुन्दर उद्यान के साथ बदल दिया गया था।

आज भी ब्रिटिशो द्वारा किया गया छेड़ छाड़ का एक प्रभाव इस स्मारक पर देख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment