होली का वक़्त है और होली में तो मालपूआ बनाना भी अनिवार्य है।

मावा  का मालपुआ

होली का वक़्त है और होली में तो मालपूआ बनाना भी अनिवार्य है। अगर मालपूआ में मावा का मालपूआ हो तो सोने पे सुहागा जैसा है। मालपुआ (Malpua) पारम्परिक घरों में बनने वाला एक ऐसा पकवान है, जो बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। पारम्परिक रूप से कथा, यज्ञ, भंडारे व अन्य शुभ काम की समाप्ति के बाद हुये भोजन में असली घी के मालपुआ और खीर (Kheer Malpua) परोसे जाते हैं। मालपुआ (Mal Pua) अलग जगह पर अलग स्वाद और अलग तरीके से बनाये जाते हैं। कहीं मालपुआ पके मीठे केले को मिक्स करके और मैदा या आटा और चीनी डाल कर, पानी या दूध की सहायता से घोल तैयार किया जाता है, इस घोल में इलाइची पीस कर मिलाई जाती है और इस घोल से केले के मालपुआ (Banana Malpua) बनाये जाते हैं। कुछ जगह केले की जगह, आम या अनन्नास का प्रयोग करके मालपूआ (Mango Malpua or Pineaple Malpua) बनाये जाते हैं। कहीं मैदा की जगह चावल का आटा भी प्रयोग में लाया जाता है।

साधारण मालपुआ बनाने के लिये आटे को दूध या दही में घोला जाता है, इलाइची घोल में मिला कर मालपुआ तल लिये जाते हैं, इन माल पुओं को खीर के साथ खाया जाता है। राजस्थान में दूध, मावा और मैदा मिलाकर मावा मालपुआ (Mawa Malpua) बनाये जाते हैं। इन मालपुआ को तलने के बाद चाशनी में डुबाया जाता है। आइये आज हम ये राजस्थानी मावा के मालपुआ (Rajasthani Mawa Malpua) बनायें।

सामग्रीयाँ - Ingredients for Malpua Recipe
दूध - 2 कप
मावा या खोया - 200 ग्राम ( 1 कप ) पीसा हुआ
मैदा - 100 ग्राम (1 कप)
चीनी - 300 ग्राम( 1 1/2 कप)
केसर - 20 - 25 टुकड़े (यदि आप चाहें)
घी - तलने के लिये
छोटी इलाइची - 3 से 4 (पीसी हुयी)
पिस्ता - 10 से 12 (बारीक कर लीजिये)

बनाने की विधि - How to make :
सबसे पहले दूध को हल्की आंच पर हल्का गरम कर लीजिये। मावा को कद्दूकस करके एक कप दूध में डालिये और अच्छी तरह से मिलने तक घोल कर फैट कर मिलाइये। फिर मैदा डाल कर अच्छी तरह मिलाइये (ध्यान रहे कि घोल में गुठलियां न पड़े), बचा हुआ दूध थोड़ा-थोड़ा डालिये। घोल को अच्छी तरह फैट कर जलेबी बनाने जैसा बैटर तैयार कर लीजिये। मालपूआ बनाने के लिए घोल तैयार है। घोल को सैट होने के लिये 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये।

चाशनी बनायें: - How to make Sugar Syrup for Mal Pua
किसी बर्तन में चीनी की मात्रा के आधा से थोड़ा अधिक पानी (डेढ़ कप चीनी में 1 कप पानी) डाल कर गरम करने के लिए आंच पर रखिये। उबाल आने के बाद 2-4 मिनिट तक पकाइये। दो से चार मिनट पकने के बाद चम्मच के माध्यम से एक बूँद निकाल कर अपने तर्जनी और अंगूंठे की उंगली से चिप चिपा कर देखिये अगर चाशनी में एक तार आ रहा हो तो फिर एक तार की पतली चाशनी बनकर तैयार है। चाशनी में केसर और छोटी इलाइची डाल कर मिला दीजिये।

मालपुआ बनायें: How to make Malpooa
चौड़ी कढाई (जो गहरी कम हो) में घी डाल कर गरम कीजिये। अपने मन पसन्द साइज का मालपूआ बनाने के लिए, 1 मालपूआ के लिये, 1 चम्मच घोल या आधा चम्मच घोल (जैसा आप चाहें), गरम तेल में डालिये। कढ़ाई के आकार के अनुसार 3-4 या जितना सही आ पाए उतना मालपुआ डाल दीजिये। मीडियम गैस फ्लेम पर मालपूआ तलिये। हलका ब्राउन होने पर पलटिये। दूसरी तरफ भी हल्का ब्राउन होने दीजिये। माल पूआ निकाल कर किसी प्लेट में रखिये। सारे मालपुआ इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये।

आपका चाशनी पहले से ही तैयार है। तैयार मालपूआ चाशनी में डुबोइये। 5-6 मिनट तक डूबे रहने के बाद मालपूआ चाशनी से निकाल कर प्लेट में लगाइये और बारीक कटे पिस्ते डालकर सजाइये। गरमा-गरम या ठंडे मालपुआ परोसिये और खाइये और कॉमेंट बॉक्स में लिख कर बताइये कि मावा का मालपुआ (Mawa Malpua) कैसा लगा, साथ में अगर आप रबड़ी बनायें तो सच में इन मालपुओं का जबाव नहीं।

No comments:

Post a Comment