छोटे इवेंट्स के लिए स्पॉन्सर तलाश कर करोड़ों की कमाई

छोटे इवेंट्स के लिए स्पॉन्सर तलाश कर करोड़ों की कमाई

इंजीनियरिंग और आईआईएम् की पढ़ाई करने के बाद कॉरपोरेट सेक्टर में नौकरी करते हुए इवेंट मैनेजमेंट के लिए ऑनलाइन मार्केट प्लेस तैयार किया और कंपनी और क्लाइंट के बीच ज्यादा मुनाफा का जरिया निकाला।  

कंपनी : ऑनस्पॉन डॉट कॉम
संस्थापक : हितेश गोसाईं
औचित्य : इवेंट्स और स्पॉन्सर कंपनियों की दो अलग-अलग कैटेगरी का डाटा बेस के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ विकल्प का सुझाव देता है। 


पंतनगर यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री ली और फिर आईआईएम्, अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर वे कॉरपोरेट सेक्टर में नौकरी करने लगे। इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में अच्छी खासी कमाई थी, लेकिन हितेश को अक्सर लगता कि इवेंट्स आयोजित कर उनकी कंपनी, ना तो खुद पूरी कमाई कर रही है, ना ही क्लाइंट कंपनियों को पूरा फायदा मिल रहा है। उन्होंने ऐसा ऑनलाइन मार्केट प्लेस तैयार करने का फैसला लिया, जहां शीर्ष ब्रैंड्स की कंपनियों के लिए शीर्ष स्पॉन्सर मिल सकें। बदले में स्पॉन्सर कंपनियों को भी पूरा फायदा मिले। नौकरी छोड़ मार्च, 2014 में उन्होंने इसी इरादे से ऑनस्पॉन डॉट कॉम की शुरुआत मुंबई में की। पोर्टल पर इवेंट्स और स्पॉन्सर कंपनियों की दो अलग-अलग कैटेगरी का डाटा बेस है, जिसमें कॉलेज, इंडस्ट्रीज और स्पोर्ट्स लीग से लेकर, दुर्गा पूजा के आयोजक तक शामिल है। उन्होंने एक अल्गोरिथम तैयार किया, जिसकी मदद से इवेंट ऑर्गेनाइजर और स्पॉन्सर का सर्वश्रेष्ठ विकल्प सुझाते हैं। करीब 14000 इवेंट मैनेजर और 450 से ज्यादा ब्रांड पोर्टल से जुड़े हैं। 2015 में कंपनी का कुल कारोबार 1.2 करोड़ रुपए था। जुलाई, 2016 में कंपनी को एक करोड़ रुपए की एंजेल फंडिंग मिली। हितेश भविष्य में छोटे और बड़े इवेंट्स के लिए स्पांसरशिप की प्रक्रिया आसान बनाने के साथ होटल का विस्तार करना चाहते हैं।

No comments:

Post a Comment