मौसम का भरोसेमंद भविष्यवक्ता

मौसम का भरोसेमंद भविष्यवक्ता

जतिन सिंह का कोई बिजनेस बैकग्राउंड नहीं था, ना ही व्यवसाय में लगाने के लिए हाथ में पूंजी। मौसम के विज्ञान में जतिन को अपना भविष्य नजर आया। अपनी इसी सोच को कामयाब बनाने के लिए जतिन ने जी तोड़ मेहनत की और एक दिन उनका परिश्रम रंग लाया। एक टीवी पत्रकार के रूप में जतिन सिंह मीडिया चेनल्स के बीच मौसम की भरोसेमंद भविष्यवाणी की कमी से वाकिफ थे। 


कंपनी : स्काईमैट
संस्थापक : जतिन सिंह

औचित्य : मौसम की सही और सटीक जानकारी देने वाला कंपनी के रूप में उभर कर आया। 

जतिन कहते हैं 'मेरे बॉस हमेशा से शिकायत करते थे कि देश में होने वाली मौसम की भविष्यवाणी भरोसेमंद नहीं है। मुझे भी यही लगता था। मेरे पिता भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में लंबे समय तक कॉन्ट्रैक्टर थे, इसलिए मौसम विज्ञान में रुझान मुझे विरासत में मिला था। 17 साल की उम्र से ही मेरे मन में मौसम के बारे में जानने की उत्सुकता जागने लगी थी। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद पत्रकारिता के पेशे में भी मेरी उत्सुकता बनी रही।' एक न्यूज़ चैनल में काम करते हुए जतिन को महसूस हुआ कि चैनल को मौसम की सही जानकारी जुटाने में काफी मुश्किलें आ रही है। इस मुश्किल में उन्हें एक अच्छा बिजनेस अवसर दिखाई दिया।


कैसे हुई शुरूआत

जतिन ने इस तथ्य को पहचाना की भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से वृद्धि कर रही है और कृषि ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में मौसम अहम भूमिका निभाता है। इन संभावनाओं को समझते हुए 2003 में उन्होंने स्काईमेट नाम से वेदर सर्विस लॉन्च की। स्काईमेट देश में मौसम भविष्यवाणी करने वाली पहली प्राइवेट कंपनी थी। इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा ना होने से जतिन की कंपनी को अच्छी डील्स मिलने लगी। जिससे बिजनेस की लागत निकल गई। 1 वर्ष बाद स्काईमेट ने मौसम के पूर्वानुमान संबंधित डाटा उपलब्ध करवाना शुरू किया। मौसम के पूर्वानुमान में जटिल कंप्यूटिंग का उपयोग किया जाता है, जिसमे मंहगे सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है। इस खर्च को उठाने के लिए उन्होंने क्लाइंट्स की संख्या बढ़ाने की रणनीति बनाई।

कृषि पावर में जमाया कदम

वर्ष 2006 तक स्काईमेट के क्लाइंट में मीडिया इंडस्ट्री के कई दिग्गज आ चुके थे, लेकिन सफर अभी खत्म नहीं हुआ था। उन्होंने एनर्जी के क्षेत्र में कदम रखा और कंपनी के कस्टमर की सूची में पावर ग्रिड, ONGC गैस, गैजप्रोम और रिलायंस एनर्जी जैसे कस्टमर शामिल हो चुके थे। उनके व्यवसाय में नया मोड़ आया, जब Nokia ने अपने मोबाइल हैंडसेट्स पर किसानों को मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने का कॉन्ट्रैक्ट दिया। करीबन 60 केंद्रों के साथ अब स्काईमेट न केवल मीडिया, बल्कि पावर सेक्टर और कृषि के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

No comments:

Post a Comment