मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस को घर तक पहुंचाया

मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस को घर तक पहुंचाया

सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में टेक्नोलॉजी के विभिन्न स्वरूप अब नए-नए गैजेट्स और डिवाइसेस के रूप में सामने आ रहे हैं। इस तकनीकी विकास में समाज का लगभग हर तबका शामिल होता जा रहा है। इस क्षेत्र की भविष्य की संभावनाओं को पढ़ते हुए जयंत ने गैजेटवुड की शुरुआत की जिससे आज हजारों ग्राहकों को ऑनलाइन मोबाइल रिपेयरिंग का सस्ता विकल्प मिला है। जानते हैं जयंत और गैजेटवुड के सफर के बारे में...।

कंपनी : गैजेटवुड
संस्थापक : जयंत झा
औचित्य : मोबाइल रिपेयरिंग सर्विस को घर तक पहुंचाना। 

जयंत ने एक बार अपने स्मार्टफोन के सभी पार्ट्स को अलग-अलग कर दिया बाद में जयंत को गैजेट्स के पार्ट्स को असेंबल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आखिरकार उन्हें अपने दोस्तों से इस बारे में सलाह लेनी पड़ी। इस अनुभव ने उनकी सोच को नई दिशा दे दी। अपने साथियों के साथ मिलकर जयंत झा ने मोबाइल रिपेयरिंग के लिए प्रोफेशनल सपोर्ट सर्विसेज की शुरूआत की। जयंत ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर अप्रैल, 2013 में 15 लाख रुपए की पूंजी से गैजेटवुड की नींव रखी।

कैसे शुरू हुआ गैजेटवुड।

गैजेटवुड की शुरुआत करने से पहले जयंत ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इस क्षेत्र के भविष्य की संभावनाओं को लेकर काफी विश्लेषण किया। सभी ने मिलकर निष्कर्ष निकाला कि मोबाइल व स्मार्टफोन का मार्केट देश में तेजी से बढ़ रहा है। स्मार्टफोन व मोबाइल के लाखों उपभोक्ता एक डिवाइस के खराब हो जाने के बाद रिपेयरिंग के लिए भटकते रहते है या फिर मजबूरी में उन्हें डिवाइस का इस्तेमाल ही बंद कर देना पड़ता है। मोबाइल उपभोक्ताओं को रिपेयरिंग के लिए कई बार तो स्थानीय मार्केट और सर्विस स्टेशन के महीनों तक चक्कर लगाने पड़ते हैं। गैजेटवुड इ-सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ जयंत झा का कहना है कि मोबाइल रिपेयरिंग के लिए स्थानीय मार्केट में आने वाली समस्याओं से निपटने और प्रोफेशनल सर्विस नेटवर्क बनाने के लिए इस कंपनी की शुरुआत की गई।

समय और पैसे की होगी बचत

गैजेटवुड का अपना स्टेट-ऑफ-आर्ट इन हाउस रिपेयर लैब है। यहां से उपभोक्ताओं के गैजेट्स व विभिन्न डिवाइसेस को रिपेयर करने के लिए होम डिलीवरी सर्विस दी जाती है। जिससे उपभोक्ताओं का समय और पैसा दोनों बचता है। कुछ लोगों का मानना है कि मोबाइल, स्मार्टफोन, टैबलेट आदि के लिए यह देश की पहली मल्टी ब्रांड रिपेयर और सपोर्ट सर्विस है। गैजेटवुड उपभोक्ताओं की सुविधा के लिहाज से ऑनलाइन, स्टोर और होम सर्विस की सुविधा का विकल्प देता है। झा का मानना है कि डोमेन का अच्छा ज्ञान रखने वाले सर्टिफाइड टेक्निशियन, विश्वासपरक् स्पेयर पार्ट्स और ऑन साइट सर्विस जैसे गुणों की वजह से गैजेटवुड अपना एक अलग और महत्वपूर्ण स्थान बना रहा है।

उन्नति की राह में आई बाधाएं भी

हम सब जानते हैं कि किसी कंपनी की नींव रखना कभी आसान नही रहा है। शुरुआती दौर में आने वाली समस्याओं से निपटने की कला किसी भी एंटरप्रेन्योर के लिए सबसे जरुरी चीज है। इन्हीं सब तमाम दुश्वारियों से जयंत को भी दो-चार होना पड़ा। शुरुआती दिनों में उन्हें पूंजी की व्यवस्था करने के साथ अच्छे व कुशल लोगों को जोड़ने, विभिन्न स्रोतों को बनाने, बिजनेस ऑपरेशन को मैनेज करने सहित तमाम परेशानियों से निपटना पड़ा। जयंत ने समस्याओं के समाधान को परिस्थितियों पर ही नहीं छोड़ा बल्कि पहले अपने काम को वरीयता दी। जयंत का मानना है कि एंटरप्रेन्योर बनना आसान काम नहीं है क्योंकि कई बार आपको बेहद कम आमदनी में संतोष करना पड़ता है। यहां तक कि आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। जयंत इस मामले में खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उनको अपने सहयोगी और परिजनों और मित्रों का भरपूर सहयोग मिला।

देश में गैजेट सर्विस स्थिति

अपने देश में गैजेट्स सर्विस का मार्केट लगभग असंगठित है। वर्तमान स्थिति में मार्केट के नाम पर ओईएम (अदर इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स) सर्विस आउटलेट के अंतर्गत है। कुल मिला कर कहे तो 30% मार्केट ओईएम के अंतर्गत संगठित क्षेत्र में आता है बाकी का 70% असंगठित है। मार्केट का आकार 8 बिलियन डॉलर के लगभग है। भविष्य की बात करें तो अगले 5 सालों में गैजेट्स का बाजार बढ़ने के साथ-साथ उपभोक्ताओं की संख्या में गुणात्मक वृद्धि होगी। आज के दौर में लोगों की निर्भरता स्मार्टफोन पर तेजी से बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि ज्यादातर बिजनेस मोबाइल आधारित होते जा रहे हैं। इन उपभोक्ताओं को निश्चित तौर पर रिपेयरिंग के लिए ऐसे मार्केट की जरूरत पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment