टॉपर डॉट कॉम : परीक्षाओं की कराए पुख्ता तैयारी

परीक्षाओं की कराए पुख्ता तैयारी : टॉपर डॉट कॉम

इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को गाइडेंस के लिए एक अच्छे कोचिंग सेंटर की जरूरत होती है। इन छात्रों को अपने सपने को सच में बदलने की पुख्ता तैयारी कराने के लिए मुंबई के जीशान हयात ने लांच किया है ऑनलाइन टेस्ट पेपर प्लेटफॉर्म टॉपर डॉट कॉम।


 कंपनी : टॉपर डॉट कॉम
संस्थापक : जीशान हयात
औचित्य : ऑनलाइन टेस्ट पेपर प्लेटफार्म द्वारा छात्रों के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर आना और गाइडेंस करना।

मुंबई के जीशान हयात की आंखों में हमेशा से ही खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना बसा था। इसलिए आईआईटी की 3 साल की पढ़ाई के दौरान उन्होंने अपने सपने को हकीकत में तब्दील करने का प्लान तैयार कर लिया। पहले तो उन्होंने एक मोबाइल कॉमर्स स्टार्टअप 'चौपाटी बाजार' की शुरुआत की, जिसके माध्यम से यूजर्स विभिन्न प्रकार के होम एप्लीकेशंस, बच्चों के प्रोडक्ट, किताबें व मैग्जींस खरीद सकते थे, लेकिन वर्ष 2010 में उनके इस मोबाइल कॉमर्स के बिजनेस पर फ्यूचर ग्रुप ने अधिग्रहण कर लिया। जीशान के सपने यहां टूटे नहीं बल्कि उन्होंने एक बार फिर अपने सपनों को नई दिशा देने की ठान ली। इस दौरान जीशान ने महसूस किया कि वक्त के साथ शिक्षा व्यवस्था बहुत ही महंगी और प्रौद्योगिकी हो गया है। शिक्षा व्यवस्था में आए इस परिवर्तन को देखते हुए उन्होंने, वर्ष 2013 में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर के पूरक में ऑनलाइन टेस्ट पेपर प्लेटफॉर्म 'टॉपर डॉट कॉम' की शुरुआत की और एक नए सफ़र के साथ सफलता की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया।

अच्छी हुई शुरुआत

किसी भी व्यवसाय के शुरुआती दौर में लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे वेंचर की शुरुआत में अच्छे लोगों को व्यवसाय से जोड़ने में काफी मुश्किलें आती हैं, लेकिन जीशान इस मामले में थोड़े भाग्यशाली रहे। व्यवसाय की शुरुआत के साथ ही उन्होंने आईआईटी बीट्स, एनआईटी जैसी शीर्ष प्रमुख संस्थाओं के लोगों को अपने टॉपर डॉट कॉम से जोड़ने में सफलता हासिल कर ली। अब उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज था शिक्षा और तकनीक को एक हाई स्टैंडर्ड सेटिंग के साथ पेश करना। वह अपने इस चैलेंज को साबित करने में बखूबी सफल हुए और यही खूबी टॉपर डॉट कॉम की यूएसपी बन गई।

विशेषज्ञ तैयार करते हैं कंटेंट

आज के दौर में ऐसे और भी ऑनलाइन पोर्टल हैं जो छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट पेपर की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में आपका टॉपर डॉट कॉम औरों से अलग कैसे है ? इस सवाल के उत्तर में जीशान बताते हैं कि 'टॉपर डॉट कॉम सिर्फ ऑनलाइन टेस्ट प्रिपरेशन मटेरियल ही नहीं उपलब्ध कराता बल्कि टॉपर डॉट कॉम की यूएसपी अच्छे कंटेंट के साथ स्ट्रांग टेक्नोलॉजी का मेल है। टॉपर डॉट कॉम का कंटेंट हमारी अपनी टीम जिसमें सब्जेक्ट एक्सपर्ट और आईआईटियंस शामिल है, उनके द्वारा तैयार किया जाता है। यह विशेषज्ञ ही मॉड्यूल्स तैयार करते हैं। मॉड्यूल्स को प्लेटफॉर्म में रिलीज करने से पहले अच्छी तरह चेक कर लिया जाता है।

हर महीने जुड़ते हैं हजारों छात्र

इसे टॉपर डॉट कॉम की उपलब्धि ही कहेंगे कि कुछ महीनों में ही इस प्लेटफॉर्म ने 40,000 छात्रों को खुद से जोड़ा है। इतना ही नहीं प्रतिमाह लगभग 10,000 छात्र इस प्लेटफार्म से जुड़ रहे हैं। जीशान बताते हैं कि 'छात्रों के इसी रुझान को देखते हुए, हमें अपने टॉपर डॉट कॉम को पहले से ही बेहतर बनाने की प्रेरणा मिलती है। जिस प्लेटफार्म की शुरूआत मैंने 5 लोगों की टीम के साथ की थी, आज उस टीम में 50 लोग काम कर रहे हैं। यह छात्रों का रिस्पांस ही है, जो हमें और बेहतर कंटेंट के साथ काम करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

हर माह हो रहा है मुनाफा

किसी भी कंपनी या व्यवसाय की शुरूआत करते वक्त हम जिस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं, वह है कि हम किसी व्यवसाय में कितने पैसे कमा पाएंगे। हमने भी इस बारे में सोचा था लेकिन टॉपर डॉट कॉम की शुरुआत करते वक्त हमारा जोर मुनाफे से ज्यादा बेहतर मटेरियल उपलब्ध कराने पर था। हालांकि इस प्लेटफार्म ने हमें अच्छा मुनाफा दिया है। हम हाई ग्रोथ से गुजरते हुए हर माह अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

तैयारी है हर क्षेत्र के छात्रों को जोड़ने की

फिलहाल तो टॉपर डॉट कॉम केवल इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए टेस्ट मेटेरियल उपलब्ध कराता है लेकिन आने वाले वर्षों में इस प्लेटफार्म का इरादा अन्य परीक्षाओं की तैयारी का मैटेरियल उपलब्ध कराने पर है, ताकि हर क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा छात्र टॉपर डॉट कॉम से जुड़ कर अपने सपनों को साकार करने में सफल हो सके।

1 comment:

  1. Thanks for posting of such a informative blog.
    We offer concise and insightful analysis on the Indian Economy
    through our regularly updated macroeconomic data, commentary and interactive charts.

    Refers at:

    National Income India
    Real GDP India
    Consumption data India
    Capital formation India

    ReplyDelete