छोटे रिटेलर्स को 30% तक कम लगती है कीमत

छोटे रिटेलर्स को 30% तक कम लगती है कीमत

कंपनी : होलसेल बॉक्स
संस्थापक : रोहित दंगयाच
औचित्य :

रोज लॉन्च हो रहे एप्स और ऑनलाइन पोर्टल से ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग लगातार आसान हो रही है, लेकिन छोटे किराना दुकानदारों के लिए हालात अब भी पहले जैसे हैं। वे इलाके के थोक व्यापारियों से सामान खरीदते हैं। लेकिन अलग-अलग जगहों पर कीमत में काफी फर्क होता है। रिटेल इंडस्ट्री में 70 से 95 फ़ीसदी तक हिस्सेदारी ब्रांडेड सामानों की है, लेकिन छोटे दुकानदारों के लिए खरीदी और डिस्ट्रीब्यूशन की व्यवस्था बेहद कमजोर है। आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग और आईआईएम बेंगलुरु से एमबीए करने के बाद रोहित दंगयाच आज एक स्टार्टअप कंपनी के साथ जुड़े तो उन्होंने इस समस्या को करीब से समझा। रिसर्च से उन्हें पता चला कि यदि रिटेलर फैक्टरियों से सीधे ऑनलाइन खरीदी करें तो करीब 30 फ़ीसदी तक की बचत हो सकती है। इसीको ध्यान में रखकर रोहित ने अपने इन्वेस्टमेंट बैंकर दोस्त चंदन अग्रवाल के साथ पिछले साल के अंत में होलसेल बॉक्स की शुरुआत की। यह अनब्रांडेड फैशन और लाइफस्टाइल केटेगरी का ई कॉमर्स पोर्टल है। शुरूआत में रोहित को काफी दिक्कत आई। अच्छे मैन्यूफैक्चरर्स उनसे जुड़ना नहीं चाहते थे। ऑनलाइन माध्यम पर उन्हें भरोसा नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें समझ आ गया कि इनके माध्यम से खरीदी करने के साथ अलग-अलग स्तरों पर बिचौलियों से बच सकते हैं। एक फायदा यह भी है कि व्यापारी छोटे ऑर्डर भी मंगा सकते हैं, और उन्हें ज्यादा वर्किंग कैपिटल की जरूरत नहीं होती, ना ही बड़ी मात्रा में स्टॉक बनाए रखने की चिंता होती है। रोहित को शुरुआत में कम कीमत वाले आर्डर मिले, लेकिन एक साल के भीतर ही उनके पोर्टल से 7,000 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरर्स जुड़ चुके हैं। जबकि करीब 20,000 विजिटर रोज आते हैं और जानकारियां लेते हैं। रोहित के अनुसार हर महीने उनके कारोबार में 20 से 25 फीसदी तक का इजाफा हो रहा है। अब तक उन्होंने इसके लिए कोई फंड नहीं लिया, लेकिन देश भर में विस्तार और नई सुविधाएं शुरू करने के लिए अब पहले राउंड की फंडिंग की तैयारियों में लगी है।

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