इनको फिल्म देखते हुए मिला फैशन अपैरल पोर्टल का आइडिया

फिल्म देखते हुए मिला फैशन अपैरल पोर्टल का आइडिया।

 
अंकिता संचेती, वेदांत कुमार, सक्षम करवाल और उपासना तोड़ी ने मिलकर सीनेट की शुरुआत की। अब वे होम डेकोर और किड्स वियर क्षेत्र में एंट्री की तैयारी कर रहे हैं।




कंपनी : सीनइट
संस्थापक : अंकिता संचेती, वेदांत कुमार, सक्षम करवाल और उपासना तोड़ी
औचित्य : प्रोडक्ट का इमेज अपलोड होते ही उससे संबंधित ग्राहकों को सारी जानकारियां देते हैं।

वर्ष 2014 की बात है। दिल्ली में रहने वाले सक्षम और वेदांत, डेनियल क्रेग की एक फिल्म देख रहे थे। फिल्म में डेनियल क्रेग ने जो चश्मा पहना था। वह उन्हें बेहद पसंद आया। उस चश्मे को खरीदने के लिए वे इंटरनेट पर बहुत सर्च किया लेकिन चश्मा मिलना तो दूर इन प्रोसेस में इन्हें काफी समय लगा। उन्हें लगा अगर उस फिल्म का एक सीन को नेट पर मैच कराया जाता तो हमे परेशानी नहीं उठानी पड़ती। बस यहीं से उन्हें वेंचर का आईडिया दिमाग में आया और वह ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में सोचने लगे जो फैशन अपैरल और ऐसेसरीज की विजुअल सर्चिंग कर सके। व्हार्टन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई कर चुके दोनों ने सीनइट नामक वेंचर की शुरुआत की। जहां किसी प्रोडक्ट को फोटो डालकर उसे ढूंढा जा सके। व्हार्टन में ही पढ़ाई पढ़ी अंकिता और आईएसबी से डिग्री प्राप्त उपासना भी उनके साथ हो लिए। चारों अपनी डिग्रियां पूरी करने के बाद कॉरपोरेट सेक्टर में काम कर चुके थे। इसलिए वेंचर की शुरूआत से पहले उन्होंने पूरी तैयारी की। पोर्टल की शुरूआत के पहले 6 महीनों में ही 30 हजार से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर और हर महीने 2,30,000 विजिटर्स हो गए। इस साल जून में उन्होंने एप भी लॉन्च किया है। शुरुआत में किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी जुटाने में टीम को 24 घंटे तक लग जाते थे। अब औसतन 30 मिनट में वह यह काम कर लेते हैं और केवल 5 फ़ीसदी सवाल ऐसे होते हैं, जिनके जवाब नहीं दे पाते। प्रोडक्ट का इमेज अपलोड होते ही उसके और मिलते-जुलते डिजाइन से संबंधित सारी जानकारियां वो ग्राहकों को देते हैं। उनका पोर्टल एक कम्युनिटी की तरह काम करता है। जिसमें फैशन को पसंद करने वाले लोग, एक्सपर्ट और ब्लॉगर शामिल है। इसके ग्राहकों में अधिकतर 16 से 21 साल के युवा है। 29100 से ज्यादा वेबसाइट्स व कस्टमर्स को रिकमेंड करते हैं, लेकिन किसी के साथ कंपनी का करार नहीं है। कंपनी के लिए कमाई का जरिया कमीशन और कस्टमाइज्ड विज्ञापन है। लॉजिस्टिक्स की समस्या के चलते कंपनी ऑफलाइन सेल्स में नहीं उतरना चाहती, लेकिन आने वाले समय में होम डेकोर और किड्स वियर क्षेत्र में एंट्री की योजना है।

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