बिना ओवन का बेसन की नानखताई खाई आपने ? नहीं ? तो सीखिये यहाँ पर।


बिना ओवन का बेसन की नानखताई

अमूमन नानखताई हम ओवन में बनाते हैं और बहुत अच्छी बनती भी है, लेकिन यह नानखताई को गैस पर किसी भारी तले के बर्तन या कुकर में भी बना सकते हैं। ओवन का इस्तेमाल भी नहीं करेंगे और यह नानखताई उतनी ही अच्छी बनती है, जितनी ओवन में। तो हम आइये जानते है ये कैसे बनता है। 



सामग्रीयाँ - Ingredients :
बेसन (Gram Flour) - 1 कप (125 ग्राम)
चीनी पाउडर (Sugar Powder) - आधा कप (125 ग्राम)
शुद्ध घी (Ghee) - आधा कप ( 125 ग्राम )
बेकिंग पाउडर (Baking Powder) - आधा छोटी चम्मच
छोटी इलाइची (Cardamom) - 4 से 5
पिस्ता (Pistachios) - 4 से 5

बनाने की विधि - How to make :
छोटी इलाइची को छील कर कूट कर पाउडर बना लीजिये। पिस्ते को पतले पतले बारीक काट लीजिये। घी को गर्म कर पिघला लीजिये।

बेसन और चीनी को मिक्स कर लीजिये और बेकिंग पाउडर और छोटी इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये। पिघला हुआ घी सामान्य तापमान पर हो और उसमे से 2-3 चम्मच अलग कर निकल ले और बांकी बचे घी को मिक्स किया हुआ बेसन में डालिये और हाथ से अच्छी तरह मिलाते हुये नरम गुथा हुआ आटा जैसा बना कर तैयार कर लीजिये। आटा अच्छी तरह गुथ गया है तो उसमें बचा हुआ घी मत मिलाइये। अगर नहीं गूथ पाए हों तो थोड़ा थोड़ा कर मिक्स कीजिये।

भारी और समतल तल का बर्तन लीजिये और उसे गैस पर रखिये। 250 ग्राम से 500 ग्राम अपने सुविधा अनुसार नमक डाल कर बर्तन में एक जैसा पूरी तरह फैला लीजिये। बीच में एक जाली स्टेन्ड रख दीजिये, जिसके ऊपर नानखताई की प्लेट रखेंगे और धीमी गैस पर बर्तन को ढककर गरम होने दीजिये। जब तक बर्तन गर्म होता है, तब तक कच्चे नानखताई बनाकर प्लेट में लागा लीजिये।

प्लेट में घी डालकर चारों ओर चिकना कीजिये। डोह से थोड़ा सा डोह निकाल कर दोनों हाथों से गोल कीजिये। गोले को एक हथेली पर रखकर दूसरी हथेली से हल्का सा दबा कर पेड़ेनुमा चपटा कर दीजिये और ट्रे में रखिये। इसी तरह से सारी नानखताई बना कर ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूर पर लगा लीजिये। ट्रे के भर जाने पर जो बर्तन गैस पर अब गरम हो चुका है उसमें जाली स्टैंड के ऊपर रख दीजिये। बर्तन को ऊपर से अच्छी तरह ढक दीजिये।

धीमी गैस पर नानखताई को 15 मिनिट तक बेक होने दीजिये। 15 मिनिट बाद नानखताई को चेक कीजिये। नानखताई अच्छी तरह फूल गई हो और नीचे की ओर से हल्की सी ब्राउन हो गई हो, तब वह बेक हो गई है। अगर वह बिलकुल भी नीचे की ओर से ब्राउन नहीं हुई है, तो उसे 3 - 4 मिनिट के लिये धीमी गैस पर और बेक होने दीजिये। अब नानखताई को चेक कीजिये। नानखताई बेक होकर तैयार हो गई है। नानखताई को बेक होने में 15 से 20 मिनिट तो लग ही जाते हैं।
नानखताई ठंडी होने के बाद ट्रे से निकाल कर किसी दूसरी प्लेट में रख लीजिये। नानखताई पूरी तरह ठंडी होने के बाद, एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2 माह से भी अधिक दिनों तक रख कर खाते रहिये।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें :
नानखताई को कई प्रकार से भी बनाया जा सकता है जैसे - बेसन से, बेसन-मैदा मिलाकर, बेसन-सूजी मिलाकर, बेसन-मैदा-सूजी मिलाकर, केवल मैदा से, मैदा-सूजी मिलाकर। अपने पसन्द के अनुसार किसी भी तरीके से बनाया जा सकता है।

गुंथे हुये आटे में अगर थोड़ा घी अधिक है तो नानखताई, फूलने के वजाय चपती पतली सी बनेगी। थोड़ा बेसन मिलाकर गुंथे हुये आटे को सही कर सकते हैं।
अगर गुंथे हुये आटे में घी मात्रा थोड़ी कम है तब नानखताई में क्रेक आ जाते हैं, तो थोड़ा सा घी मिलाकर गुंथे हुये आटे को ठीक किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment