त्यौहार के मौके पर बनाया जा सकता है मावा के अनरसे (Mawa Anarse)

मावा के अनरसे (Mawa Anarse)

विशेष पकवान की श्रेणी में आता है मावा के अनरसे। इसे त्योहारों या किसी अवसरों पर विशेष कर बना सकते हैं। अगर त्यौहारों के अवसर पर मावा के अनरसे बनाने की तैयारी कर रहे हैं। ये सामान्य अनरसे की अपेक्षा ज्यादा स्वादिष्ट और मुलायम भी होते हैं। तो आईये बनाना शुरू करें मावा के अनरसे।

सामग्रीयाँ - Ingredients : 
मावा - 100 ग्राम (मेस (crumble) किया हुआ)
छोटी किस्म के चावल - 1 कप
चीनी - 1/3 कप
दूध - 1 टेबल स्पून
घी - तलने के लिये
तिल - 1 टेबल स्पून

बनाने की विधि - How to Make Mawa Anarse :
सबसे पहले चावलों को साफ कीजिये और उसे 3 दिनों तक के लिये पानी में फूलने के लिए छोड़ दीजिये। याद रहे की रोजाना एक बार पानी बदलते रहना है। 3 दिन बाद चावलों को पानी से छान कर निकालिये, धोइये और साफ कपड़े पर 2 घंटे के लिये छाया में फैला कर फ्रेश कर दीजिये, फ्रेश चावलों को मिक्सी से या जैसे संभव हो थोड़ा मोटा पीस लीजिये।

मावा छोटे छोटे टुकड़ों में होना चाहिए तो उसे कद्दूकस कर लीजिये।

चीनी को पीस कर पाउडर जैसा बना लीजिये।

एक बर्तन में पिसा हुआ चावल, मावा और चीनी को मिक्स कर लीजिय। थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर सख्त आटा (जैसा पूरी के लिए करते हैं) गूथ कर, आधा घंटे के लिये ढककर रख दीजिये, ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय।

कढ़ाई में घी डाल कर माध्यम आंच पर गरम कीजिये। गुथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये, तिल लपेटिये, हथेली पर रख कर गोल कीजिये। एक हाथ से दबा कर पेड़े जैसा चपटा कीजिये और गरम तेल में डालिये। कलछी से गरम घी अनरसे के ऊपर भी डालते रहिये। जब अनरसा हल्का ब्राउन हो जाये तो उसे प्लेट में निकाल कर रखिये। एक बार में 2 से 3 अनरसे डाल कर तल सकती है। सारे अनरसे इसी प्रकार से तल कर रख लीजिये। गरम-गरम अनरसे खाइये, ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिये ताकि इसकी अवस्था बनी रहे। इसे 8 से 10 दिन तक कभी निकाल कर खा सकते हैं

No comments:

Post a Comment